रात में नींद नहीं आती तो रोजाना करें ये काम, हमेशा रहेंगे फिट

रात में नींद नहीं आती तो रोजाना करें ये काम, हमेशा रहेंगे फिट

सेहतराग टीम

पिछले 6 महीने से तकरीबन पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैला हुआ है। जब से कोरोना वायरस चीन से निकलकर पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है तब से लोगों में इसको लेकर खौफ भी बहुत है। लोग इस महामारी से इस कदर डरे हैं कि लोग एक दूसरे से मिलना तो दूर घर से बाहर भी जाना पंसद नहीं कर रहे हैं। इसी का नतीजा है पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। शुरूआत के तीन-चार महीने के लॉकडाउन के बाद अब पूरे देश में धीरे-धीरे सब खुल रहा है। यही कारण है पहले की तरह अब फिर जिंदगी पटरी पर आने लगी है। लेकिन फिर भी घर से बाहर निकलना एक बड़े ख़तरे को न्योता देना है। कोरोना का ख़तरा अभी टला नहीं है, इसलिए स्कूनकॉलेज, मॉल्स, सिनेमाघर, धार्मिक जगहें आदि अब भी बंद हैं।

पढ़ें- योग ध्यान में ही वह शक्ति जो दिलाएगी तनाव से मुक्ति

सरकार भी यही सलाह दे रही है कि लोग घरों में ही रहें और ज़रूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें। ऐसे में लोग लगातार घर में बैठकर तंग आ गए हैं, क्योंकि एक्टिविटी लेवल सभी का कम हो गया है, इसलिए रात में नींद नहीं आती। लोग रात-रात भर जागे रहते हैं या सुबह 3-4 बजे सोते हैं। अगर समय से नींद आ भी जाती है, तो 2-3 बजे खुल जाती है।

अगर आप भी घर पर बैठे-बैठे बोर हो गए हैं और रातों को जाग रहे हैं, तो आपको करने हैं कुछ उपाय जिससे आपको समय पर नींद भी आ जाएगी और फ्रेश भी महसूस करेंगे। 

घर की खिड़कियां-पर्दे खोलकर रखें 

गर्मी के दिनों में ज़्यादातर लोग धूप से बचने के लिए हमेशा खिड़की-दरवाज़ों पर पर्दे डालकर रखते हैं। कम रौशनी में आपको सुकून ज़रूर मिलता हो, लेकिन आपके शरीर के लिए धूप बेहद ज़रूरी है। घर में सूरज की रौशनी आने दें, तभी आप हमेशा फुर्तीले रहेंगे।

दिन में खुद को बिज़ी रखें

क्वारेंटीन के इन दिनों को एक इम्तिहान की तरह समझिए। अगर आपके दिन में आलस आता है, तो खुद को घर के कामों, या फिर क्रिएटिव एक्टिविटीज़ में व्यस्त रखिए। इसके अलावा आप अपनी पसंदीदा फिल्म या किताब भी पढ़ सकते हैं। अगर आपको खाना बनाने का श़ौक है, तो नई-नई चीज़ें बनाएं। 

वर्कआउट करें

आलस को दूर करने और शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए शरीर को हिलाना ज़रूरी है। आराम भी ज़रूरी है, लेकिन तब जब आप थोड़ा वर्कआउट करें। आप घर पर योग, कार्डियो एक्सरसाइज़ और यहां तक कि ध्यान भी कर सकते हैं। इससे आप फुर्तीला महसूस करेंगे।

ग़लती से भी दिन में न सोएं

आजकल लोगों का कहीं आना-जाना नहीं हो रहा है। यह भी एक वजह है कि लोग दिन में घर पर टीवी या किताब पढ़कर भी बोर हो गए हैं। इसलिए दिन में नींद भी आ जाती है। इसी वजह से फिर रात में नींद नहीं आती।

 

इसे भी पढ़ें-

जायफल का प्रयोग सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।